Wednesday 4 September 2019

लव एवं लस्ट के बीच क्या अंतर है ?

Love - आज के समय में किसी का भी प्यार में पड़ना स्वाभाविक सी बात है। प्यार हमें कहीं भी, कभी भी, किसी से भी हो सकता है। इसके लिए ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि प्यार सिर्फ लड़कों को लड़कियों से और लड़कियों को लड़कों से होता है।

जब भी हमें किसी से प्यार होता है तो हम उस समय सिर्फ उसकी अच्छाइयों को देख रहे होते हैं। उसके बारे में कुछ निगेटिव बातें पता ही हमारा प्यार ना जाने कहां छुमन्तर हो जाता है। लेकिन कुछ बातें ऐसी भी हैं कि जब हम किसी के साथ प्यार में होते हैं तो वो सब करना खुद बा खुद अच्छा लगने लगता है। जैसे कि-

1- मोबाइल की घंटी बजने या मिस कॉल आने पर ऐसा लगे उसने ही कॉल किया होगा।

2- फोन पर घंटों बातें करने के बावजूद दिल न माने और बातें करने की इच्छा बनी रहे।

3- रोमांटिक फिल्म में हीरो की जगह स्वयं को व हीरोइन की जगह उसके होने की कल्पना करने लगें।

4- जब वह किसी लड़के/ लड़की के साथ बात करे तो आपको ईर्ष्या होने लगे। उस लड़के/ लड़की का गला घोंट देने की इच्छा होने लगे।

5- आपके पास कैमरा होने पर उसकी ढेर सारी तस्वीरें उतारने का दिल करे।

6- अपने कम्प्यूटर के पासवर्ड में उसके नाम का कोड रखें।

7- गजलें और दर्द भरे गीत आप बड़े ध्यान से सुनने लगें। दूसरों को भी ऐसे गीत सुनने की सलाह देने लगें। गजल, शेरो-शायरी पर लंबा लेक्चर देने लगें। मानो उसके बारे में आपको बड़ा नॉलेज है।

8- आपको अपना डेट ऑफ बर्थ भले याद नहीं हो लेकिन उसके डेट ऑफ बर्थ से लेकर उसके पूरे फैमिली का बायोडाटा जबानी याद हो।

Lust - इसमें हम किसी के साथ प्यार में हो भी सकते हैं और नहीं भी। ऐसा हमारे साथ तब होता है जब किसी ऐसे इंसान को देख लें जिसकी शारीरिक बनावट ऐसी हो कि वो किसी को भी अपने वस में कर ले। ऐसे में हमें उस शरीर को भोगने की इच्छा होने लगती है ऐसा लगता है कि जैसे मुझे ये मिल जाए तो मैं दुनिया जीत लूं। ऐसा किसी के भी साथ हो सकता है चाहे वो लड़की हो या लड़का। जब हम जवानी में कदम रखते हैं तो ऐसा होना स्वाभाविक सी बात है। हर किसी के साथ कभी ना कभी हुआ होता है। ऐसे में अगर हम उस शख्स को पा नहीं सकते तो उसे याद करके तरह तरह की एक्टिविटी करने लगते हैं। और अगर उस शख्स को पा लेते हैं तो कुछ समय बाद जी भरते ही ये सब खत्म हो जाता है।

लव के साथ लस्ट शब्द ज्यादातर सुनने को मिलता है। इसका कारण यह है कि शुरू में यह पता नहीं चल पाता है कि कोई लव के कारण आपके साथ रिलेशनशिप में है या लस्ट के कारण। लेकिन जब पता चलता है तब इमोशनल ट्रामा से गुजरने की स्थिति आ जाती है। रिलेशनशिप के शुरूआत में यह पता लगाना काफी मुश्किल होता है कि वास्तव में यह लव है या लस्ट। लेकिन जैसे जैसे समय बीतता है हमें खुद ही इस बात का एहसास हो जाता है कि हमारा पार्टनर वास्तव में हमसे सिर्फ सेक्स चाहता है। इसको भी पहचानने के कई तरीके हैं जैसे कि-

1- शारीरिक सुंदरता देखकर पीछे भागना लस्ट है ।

2- लस्ट होने पर रिलेशनशिप जल्दी खत्म हो जाती है ।

3- लस्ट में कोई कमिटमेंट नहीं होता ।

4- लस्ट होने पर आपका पार्टनर सब कुछ छिपाएगा ।

No comments:

Post a Comment