Tuesday 3 September 2019

क्या आपने कभी किसी से प्यार किया है, आपके प्यार की शुरुआत कहां से हुई ?

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे कभी प्यार हुआ ना हो वरना आज के दौर में हर इंसान इस मनचाही बीमारी की तरफ बढ़ता जा रहा है। कुछ को तो इसका मतलब भी नहीं पता फिर भी वो लाइन में लगे हुए हैं।

हां औरों की तरह ही मुझे भी प्यार हुआ था लेकिन वो प्यार कुछ मायनों में बाकी लोगों के प्यार से अलग था। क्योंकि ये प्यार उस शख्स से हुआ था जिसे मैंने कभी देखा भी नहीं था ना ही कभी बात की थी यहां तक की उसके बारे में कुछ जानता भी नहीं था।

तब मैं १२वीं क्लास में था और वो १०वीं क्लास में, जब मेरे बड़े भाई ने मुझे उसके बारे में बताया था।तब मुझे पहली बार उसका नाम पता चला था।भाई से उसकी तारीफ सुनके मुझे भी अच्छा लगा, दिल में कई अरमान जागने लगे । क्योंकि वो कोई और नहीं, मेरे भाई की गर्लफ्रेंड की बहन थी, तो उसका मोबाइल नंबर ढूंढने में भी कोई परेशानी नहीं हुई।

मुझे मेरी मंजिल की ओर ले जाने में मेरा साथ BSNL की सिम ने भी दिया क्योंकि मैं लखनऊ में रहता था तो रोमिंग में होने की वजह से उसके सारे मैसेज फ्री थे। मुझे शायरी लिखने का बचपन से ही शौक था। ज्यादा अच्छी तो नहीं लेकिन टूटी फूटी लिख लेता था। ऐसे ही जब मैं कोई शायरी लिखता तो उसे मैसेज के जरिए अपने सारे कान्टैक्ट नम्बर पर भेज देता। जिसमे से एक नम्बर उसका भी था।

ऐसे ही कई दिन गुजर गए मैंने तब तक उससे बात भी नहीं की थी। फिर एक दिन उसकी बहन के माध्यम से पता चला कि वो मुझसे बात करना चाहती है। मैंने भी हां बोल दिया बात करने को। फिर जब उसकी फोन काल आई तो पहले तो हम दोनों में नार्मल बातें ही होती रहीं।

फिर बात करते करते मैंने उससे पूंछ ही लिया कि तुम किसी से प्यार करते हो। तो उसका जवाब सुनकर मुझे भी कुछ समय तक यकीन नहीं हो रहा था क्योंकि उसने बोला था कि मैं तुमसे प्यार करती हूं तो मुझे किसी और की क्या जरूरत, मेरा प्यार तो तुम ही हो।

उसके २-३ महीने बाद मैं पहली बार उससे मिला था जिसमें मिलने में भाई ने मदद की थी क्योंकि अभी तक मैंने उसको देखा नहीं था जिसकी वजह से मैं तो उसको पहचानने की हालत में भी नहीं था।

जब उससे मिला तो उसके साथ उसकी बहन भी थी जिससे अक्सर मेरी बात हो जाया करती थी। लेकिन मिला उनसे भी नहीं था। जाते ही मैंने सबसे पहले उन दोनों से उनका नाम पूंछ कर पता किया।तब जाकर कहीं पता चला कि मैं जिससे प्यार करता हूं वो इन्हीं में से एक है।

और इस तरह से मेरी भी प्यार की गाड़ी आगे बढ़ चुकी थी।

धन्यवाद !

1 comment:

  1. आपकी रचना अच्छी है, मैंने देखी, आपके तरह ही मैं भी yourquote और ब्लॉगिंग करने का शौकीन हूं और सैकड़ों quotes लिखें है। आपसे एक सवाल पूछना था बुरा ना मानो तो मैं अगर yourquote और ब्लॉग दोनों में समे पोस्ट डालूं तो क्या AdSense se koi आपत्ति हो सकती है, ब्लॉगर में ही quote Duniya name se blog h ek मार्गदर्शन और सुझाव दे।
    धन्यवाद

    ReplyDelete